How to use Arogya Setu App | आरोग्य सेतु एप को कैसे उपयोग करें

2
77
aarogya setu app

Arogya Setu AppArogya Setu App भारत सरकार द्वारा developed एक mobile application है। जो COVID-19 Virus के खिलाफ हमारी लड़ाई में भारत के लोगों के साथ आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं को जोड़ने के लिए, विशेष रूप से स्वास्थ्य विभाग की पहल को बढ़ाने के उद्देश्य से, जो COVID-19 के संचालन से संबंधित जोखिमों, सर्वोत्तम प्रथाओं और प्रासंगिक सलाह के बारे में application के users तक पहुंचने और उन्हें सूचित कर सके, अभी तक 10 करोड़ से अधिक लोगों ने Arogya Setu App को Download किया गया है। Arogya Setu को Google Play Store पर 4.7 की Ratings मिली है।

How to use Arogya Setu App :

1. Arogya Setu App को Google Play Store से install करें ।

Arogya Setu App install

2. Installed Arogya Setu App को Open करें ।

Arogya Setu App open

3. Arogya Setu App open करते ही language select करना होती है।

Arogya Setu App language

4. Information page को अनिवार्य Read करें और ‘Register Now’ button पर Click करें।

Arogya Setu App register

5. Mobile number दर्ज करे submit button पर Click करें।

Arogya Setu App mobile number verification

6. Mobile पर आए OTP के submit होते ही app starts हो जाता है। App की मदद से पहले खुद को check करें।

आपसे आपका gender पूछा जाता है फिर उम्र की information मांगी जाती है। पूछा जाता है कि आपको बुखार, खांसी, कफ जैसे कोई लक्षण तो नहीं है। कि user को डायबिटीज, हाइपरटेंशन, फेफड़े संबंधी बीमारी, दिल की बीमारी तो नहीं है।

पिछले 14 दिन की अंतरराष्ट्रीय यात्रा के संबंध में सवाल पूछा जाता है। आपके द्वारा दी गई information आधार पर गणना करबताया जाता है कि आपको संक्रमण का खतरा कम या ज्यादा है। आपको घर में रहने की सलाह दी जाती है और user को हरे और पीले रंग की कैटेगरी में बांटा जाता है।

  • हरे रंग वाले user को COVID- -19 वायरस का कम खतरा होता है, लेकिन फिर भी घर में रहने की सलाह दी जाती है।
  • पीले रंग में दिखाया जाता है तो text बताता है कि ‘आपको बहुत जोखिम है’ तो आपको सबसे पहले helpline में contact करना चाहिए।
  • user को COVID-19 Health Centers button पर click करना होगा। फिर अपने शहर की location तक पहुंचने के लिए scrolldown करना होगा।

इसे भी पढ़े :

2 COMMENTS