What is Hard Disk and its Structure and Working in hindi

1
264
hard disc

हार्ड डिस्क क्या है

Introduction of Hard Disk :

Computer system की secondary memory के रूप में hard disk का सर्वाधिक उपयोग किया जाता है। hard disk एक magnetic  memory होती है, जिसमें बहुत अधिक संख्या में data को store किया जा सकता है। इस memory मे ही computer के लिए आवष्यक operating system एवं अन्य Software को load किया जाता है।

Structure and Working of Hard Disk :

hard disk अनेक aluminum की plates से बनी होती है प्रत्येक aluminum  की plate पर iron oxide की layer चढी होती है, जो कि एक चुंबकिय पदार्थ प्रत्येक plate एक ही spindle से जुडी होती है। जैसे ही spindle rotate होता है । सभी plates भी इसके साथ rotate होने लगती है इस rotation mm head spindle के पास आ सकते है या उससे दुर जा सकते है।

head direct plate सतह को touch नही करते है। वे plate से कुछ mm ऊपर होते है। प्रत्येंक plate की दोनो सतहों के लिए दो head आवष्यक होते है, प्रत्येक सतह track तथा sector में Divide होती है। एक track की दुरी एवं गति दुसरे track से भिन्न होती है इस कारण से track को किसी भी क्रम में read किया जाता है, लेकिन tracks को निर्धारित क्रम मे ही पढा जा सकता हे।

hard disk मे से data को read करने के लिए एक track से दुसरे track पर head को move करवाया जाता है, एवं track पर sector को read किया जाता है। एक track से दुसरे track पर जाने मे लगे समय को seek time कहते हे। किसी चाहे गये sector को पढने के लिये जो समय लगता है उसे latency time कहते है, seek time or latency time के योग को access time कहते है |

सभी head एक साथ गति करते है, इसलिए सभी head किसी भि दिये गये क्षण के लिए समान त्रिज्या वाले track ही होगे track के उस समुह को जिनकी त्रिज्या समान है, cylinder कहते है। इसी cylinder पर information लिखी जाती है, या इस से पढी जाती है। disk व spindle को मिलाकर disk pack कहते है।

disk pack व head assembly दोनो को निर्वात मे रखा जाता है इनकी घमने की गति अत्याधिक होती है। यह 3600 RPM या अधिक होती है।

इसे भी पढ़े :