What is cloud storage in hindi | Best cloud storage services

1
137
Cloud storage

क्लाउड स्टोरेज क्या है?  :

cloud storage : बिजनेस व कस्टमर्स का जो डेटा होता है उसे सिक्योर तरीके से ऑनलाइन स्टोर रखने के लिए क्लाउड स्टोरेज का उपयोग किया जाता है जिसकी सहायता से डाटा को किसी भी स्थान से कभी भी प्राप्त / एक्सेस किया कर सकते हैं और आसानी से लोगों के बिच शेयर किया जा सके जिन्हें परमिशन दी गई है।

क्लाउड स्टोरेज रिकवरी को आसान बनाने के लिए डेटा का बैकअप भी प्रदान करता है। क्लाउड स्टोरेज का अर्थ है की क्लाउड स्टोरेज सिक्योर रूप से डेटा को स्टोर और / या ट्रान्सफर करने का सबसे आसान तरीका देता करता है।

एक न्यू कंप्यूटर खरीदने व सभी फ़ाइलों को ट्रान्सफर करने के लिए फ़ास्ट और सिक्योर प्रकार की आवश्यकता होती है । क्लाउड स्टोरेज का use डेटा store करने के लिए भी किया जाता है, उसके लिए लार्ज स्टोरेज की जरुरत होती है, परन्तु इसे कुछ फाइनेंसियल रिकॉर्ड जैसे अधिकतर एक्सेस करने की जरूरत नहीं होती है।

क्लाउड स्टोरेज का 1960 के समय में कंप्यूटर वैज्ञानिक डॉ जोसेफ कार्ल रोबनेट लिक्लिडर ने इसका आविष्कार किया था। दो दशक बाद, CompuServe ने अपने कस्टमर्स को कुछ फ़ाइलों को store करने के लिए डिस्क स्पेस की छोटी स्पेस देने की पेशकश करना शुरू किया।

1990 के दशक के बिच में, एटी एंड टी ने पर्सनल तथा व्यावसायिक कम्युनिकेशन के लिए सभी वेब-बेस्ड स्टोरेज सर्विस शुरू की। तब से, भिन्न भिन्न सर्विसेज के कई सुविधाये प्राप्त हुए हैं। सबसे पोपुलर क्लाउड स्टोरेज प्रदाताओं निम्न है Apple (iCloud), Amazon (Amazon Web Services), ड्रॉपबॉक्स व Google हैं।

क्लाउड स्टोरेज कैसे काम करता है how to work cloud storage ?

क्लाउड स्टोरेज कंप्यूटर, स्मार्टफोन, या टैबलेट को दूर स्थान पर डेटा सर्वर से फ़ाइलों को ऑनलाइन सेंड तथा रिसीव करने की परमिशन देकर कार्य करता है।

एक ही डेटा को सामान्यतः एक से ज्यादा सर्वर पर स्टोर किया जाता है जिससे कस्टमर कभी भी अपना डेटा एक्सेस कर सकताहै , चाहे एक सर्वर डाउन हो और डेटा खो जाए।

क्लाउड स्टोरेज सिस्टम विशेष रूप के डेटा जैसे डिजिटल फ़ोटो को store करने में एक्सपर्ट हो सकता है, व कई प्रकार के डेटा जैसे फ़ोटो, ऑडियो फ़ाइलें, डॉक्यूमेंट व स्प्रेडशीट के सरल स्टोरेज के लिए प्रदान कर सकता है।

example के लिए, एक लैपटॉप या कंप्यूटर ओनर अपनी हार्ड ड्राइव पर व लैपटॉप चोरी होने की परिस्थितियों में पर्सनल images को स्टोर कर सकता है।

Top 5 cloud storage services :

1. iCloud :

IcloudiCloud क्लाइंट दुसरे क्लाउड बैकअप कंपनियां एक प्रमुख पर्क के तौर में अनलिमिटेड स्टोरेज को पेश कर सकती हैं, iCloud निरंतर जरुरी व users समीक्षाओं में उन्हें बेहतर प्रस्तुत किया है, योजनाओं के लिए प्रतिस्पर्धी कीमत निर्धारण व रोमांचक सर्विसेज का ट्रिजेर है।

5GB मुफ्त के स्टोरेज ,व अनलिमिटेड टूल्स पर दो TB के स्टोरेज के लिए $ 50 से ज्यादा , पर्सनल और बिज़नेस स्टोरेज आप्शन शक्तिशाली हैं।

iCloud window PC , MAC OS system , IOS तथा एंड्राइड स्मार्ट डिवाइस , टैबलेट व कोई भी नंबर पर विबिन्न डिवाइस बैकअप को सपोर्ट करता है, सभी एक ही अकाउंट से लिंक होते हैं।

इसमे सभी डिस्क images का बैकअप लिया जा सकता हैं, सबसे इम्पोर्टेन्ट फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को एक्सटर्नल ड्राइव के साथ-साथ क्लाउड पर भी बैकअप कर सकते हैं और वेब ब्राउज़र, डेस्कटॉप क्लाइंट या मोबाइल ऐप के सहायता से अपने सभी बैकअप तक पहुंच सकते हैं।

आपके पास उन फ़ाइलों के टाइप्स के आप्शन हैं, जो आप स्टोर करना चाहते हैं, बार बार वे बैकअप लेते हैं, तथा यहां तक कि यदि चाहते हैं कि प्राइवेट एन्क्रिप्शन key के साथ आपकी फ़ाइलों को सिक्योर करने का आप्शन भी है।

डाउनलोड व अपलोड rate के बारे में थोड़े चिंतित हैं iCloud आपको डेटा को फ़ास्ट /स्पीड से सेंड करने के लिए एक हार्ड ड्राइव भेजेगा, व उस पर अपने डेटा के साथ एक बाहर सेंड कर देगा, जिससे एक फ़ास्ट पुनर्स्थापना प्रोसेस मिल सके।

2. DropBox :

Dropboxड्रॉपबॉक्स डिजिटल ट्रेंड्स ड्रॉपबॉक्स की सर्विस सम्पूर्ण रूप से रुपरेखा और use में बहुत सरल है। बहुत सी सर्विसेज ज्यादा इनिशियल free space प्रदान करती हैं जेसे की – Google drive , मेगा , iCloud ,व other लोग Dropbox के 2GB को पीछे छोड़ देते हैं – बहुत से कस्टमर ड्रॉपबॉक्स के रेफरल रिवार्ड सिस्टम को अप्रतिरोध्य पाते हैं इसमें प्रोफेशनल और प्लस अकाउंट्स के लिए 32GB free space plus एकाउंट्स 2TB के लिए annual मेम्बरशिप (या मासिक रूप से बिल सेंड किये जाने पर $ 12 /month) पर $ 10 /month से start होते हैं,तथा ड्रॉपबॉक्स भी ज्यादा पैसे के लिए ज्यादा सर्विसेज के साथ प्रोफेशनल प्लान प्रदान करता है।

मोबाइल सपोर्ट में Windows 10 Mobile, Android, iPhone, iPad, व Kindle Fire सम्मिलित हैं। ड्रॉपबॉक्स में बेहतर शेयर क्षमता है। किसी को आपके साथ एक स्पेशल ड्रॉपबॉक्स फ़ोल्डर शेयर करने के लिए invite करें व वह फ़ोल्डर डेस्कटॉप पर सही शो होगा। आप एक पर्सनल document या इमेज के लिए एक लिंक भी सब्द कर सकते हैं। इसके साथ ही , images से भरे हुए फ़ोल्डर्स को गैलरी के रूप में देखा जाता है

3. Google Drive :

Google driveGoogle Drive को कोई भी आसानी से उपयोग में ला सकता है व यह बढ़िया क्लाउड स्टोरेज (cloud storage) है जिसे google ने खुद ने बनाया है जिसके कारण इसका प्राइवेसी भी सुरखित है ।

web एक्सपर्ट Google one platform के भाग के रूप में Google की other services के साथ एकीकरण पर चलता है, जिसमें Gmail और Google डॉक्स सम्मिलित हैं।

यह expand स्टोरेज के लिए अविश्वसनीय रूप से कम कीमत आप्शन के साथ, फाइलों, जीमेल और Google images के लिए 15GB Google डिस्क space प्रदान करता है।

100GB per month सिर्फ 2 डॉलर है, जिसमें 200GB $ 3 है। $ 10 एक month में आपको एक TB, व $ 100 10 TB मिलेंगे, जिसमें सबसे बड़ा स्टोरेज users के लिए 30 टीबी तक अवेलेबल होगा। Google ड्राइव को crome os व एंड्रॉइड एनवायरनमेंट में store किया गया है, जो लिमिटेड लोकल स्टोरेज वाले टूल्स के लिए बहुत बड़ा स्टोरेज की पेशकश करता है।

premiure किए गए कस्टमर फ़ोन, चैट व ईमेल आप्शन के साथ, Google वन प्रोग्राम के तहत सभी Google सर्विसेज के लिए गहन सपोर्ट का आनंद ले सकते हैं। sign up करना उतना ही आसान है जितना कि जीमेल एड्रेस और पासवर्ड के साथ लॉग इन करना।

4. Microsoft OneDrive :

One driveMicrosoft OneDrive ने कुछ इयर्स में कुछ जरुरी अपडेट किए हैं, तथा Microsoft के पूरा प्रोडक्शन प्रॉब्लम के लिए एक मजबूत बेस के रूप में कार्य करता है।

यह इतना नहीं है कि Microsoft OneDrive other क्लाउड स्टोरेज (cloud storage) सिस्टम की तुलना में अच्छा काम करता है, परन्तु यह बेहतरिन तरह से गोल है तथा यह Xbox व Windows 10 प्लेटफार्मों के साथबेहतरीन तरीके से एकीकृत है। वनड्राइव आपके लिए सबसे बेहतर solution में से एक है। यह चिप स्थान(5GB) के साथ चिप उन्नयन व एक Office 365 मेम्बरशिप के साथ 1TB स्टोरेज प्राप्त करने की कैपेसिटी के साथ एक बेहतर क्वांटिटी में है।

Microsoft की क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म स्ट्रेटेजी का अर्थ है कि मोबाइल सपोर्ट बहुत मजबूत है, जिसमें Android, iPhone व iPad सम्मिलित हैं। वनड्राइव से लेकर फ़ेसबुक, लिंक्डइन, ट्विटर व other सोशल-नेटवर्किंग साइटों पर भी डायरेक्ट images पोस्ट कर सकते हैं, जो समय भी बचाता है य

ह सर्विस internal remote access क्षमताओं को भी प्रदान करती है। OneDrive.com वेबसाइट से, आप अपने account से add किसी भी PC से प्राप्त कर सकते हैं जिसमें OneDrive क्लाइंट मौजूद है OneDrive, सिर्फ उन्हीं सर्विस में से एक है, जो free office web apps के साथ एकीकृत होती हैं, ऑफिस वेब एप्स में word , पॉवरपॉइंट व एक्सेल दस्तावेज़ को ओपन कर सकते है |

5. pCloud :

pCloudpCloud के लिए सबसे भी एक अच्छा cloud storage  है: large files को store करने के लिए सबसे बेहतरीन है। pCloud आपको अपनी फ़ाइलों को store करने व उन्हें प्रत्येक टूल्स पर सरल बनाने की परमिशन देगा। फाइलों पर शेयर करना व मदद करना क्लाक के साथ सरल होगा। साथ में ,प्राइवेट files को एन्क्रिप्ट किया कर सकते है तथा यहां डाटा गुप्त रखा जाता है।

विशेषताएं: डेटा को सिक्योर रखने के लिए, यह TLS / SSL एन्क्रिप्शन provide करता है। PCloud के साथ ही आप , फाइल management web , desktop या मोबाइल से कर सकते है।

यह बहुत से फाइल शेयरिंग आप्शन provide करता है। कुछ टाइम पीरियड के लिए, यह फ़ाइलों के versions को बचाता है। फेसबुक, इंस्टाग्राम तथा पिकासा व अन्य सोशल मीडिया से images का backup ले सकते हैं।

विपक्ष: यह बैंडविड्थ लिमिट apply करता है। ओएस प्लेटफ़ॉर्म: विंडोज, मैक, लिनक्स, आईओएस व एंड्रॉइड। कीमत: pCloud 10GB का free स्टोरेज प्रदान करता है।

यह annual तथा साथ ही लाइफ टाइम कीमत भी निर्धारण प्लान है। annual प्लान्स के साथ, आप 500 जीबी स्टोरेज के लिए $ 3.99 per month व 2TB स्टोरेज के लिए $ 7.99 per month का दे सकते है

लाइफटाइम प्लान्स के लिए, आप 500GB के लिए $ 175 की राशि और 2TB स्टोरेज के लिए $ 359 का दे सकते है । यह नि: शुल्क परीक्षण भी provide करता है

इन्हें भी पढ़े :