What is Web Server in asp.net in Hindi – वेब सर्वर क्या है ?

0
6
What is Web Server in asp dot net in Hindi

What is Web Server in asp.net :

What is Web Server : “वेब सर्वर एक ऐसा प्रोग्राम होता है जो वेब पेजों को यूजर तक पहुंचाता है वेब सर्वर कहलाता है ।” इसे दो भागों में बांटा गया है, जिसमे पहला भाग वह मशीन है जिस पर वेब सर्वर को स्थापित किया जाता है और दूसरा सॉफ्टवेयर जो वेब सर्वर के समान कार्य करता है।

वेब सर्वर का मूल उद्देश्य उपयोगकर्ताओं के लिए वेब पेजों को संग्रहीत और वितरित करना है। यह इंटर कम्यूनिकेशन के लिए हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल (HTTP) का उपयोग करता है। ये वेब पेज ज्यादातर स्टैटिक कंटेंट होते हैं जिनमें HTML डॉक्यूमेंट, इमेज, स्टाइल शीट, टेस्ट आदि शामिल होते हैं। HTTP के अलावा, एक वेब सर्वर SMTP (सिंपल मेल ट्रांसफर प्रोटोकॉल) और FTP और फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल का भी ईमेल और फाइल ट्रांसफर के लिए सपोर्ट करता है।

वेब सर्वर का मुख्य काम वेबसाइट के Content को display करना है। जब कोई वेब ब्राउज़र (जैसे क्रोम या फ़ायरफ़ॉक्स) एड्रेस बार (जैसे www.technologytips.in) पर URL या वेब एड्रेस जोड़कर किसी वेबसाइट के लिए Request करता है, तो ब्राउज़र इसके लिए संबंधित वेब पेज को देखने के लिए इंटरनेट पर एक Request भेजता है। डोमेन नेम सर्वर (DNS) इस URL को IP एड्रेस (उदाहरण के लिए 192.168.216.345) में परिवर्तित करता है, जो बदले में एक वेब सर्वर को इंगित करता है।वेब सर्वर को वेबसाइट Content को User के ब्राउज़र में display करने का Request करता है। आईपी Address इंटरनेट पर सभी वेबसाइटों को एक विशेष पहचान देता है। यह इंटरनेट प्रोटोकॉल एड्रेस इंटरनेट में विभिन्न सर्वरों के बीच संचार करने के लिए उपयोग किया जाता है।

Understanding Web Server

Type of Web server :

1. Apache web server :

  • यह common web server है जो कि काफी प्रसिद्ध वेब सर्वर हैं
  • इस सर्वर को Apache foundation ने बनाया था
  • Apache सर्वर को हम अपने तरीके से modify या edit किया जा सकता हैं Apache सर्वर पर समय समय पर नई नई update आती रहती हैं ।

2. iis web server :

  • यह वेब सर्वर Apache web server की समान ही काफी लोकप्रिय है परन्तु यह open source software नहीं है
  • IIS web server में अपने मॉड्यूल को add किया जा सकता हैं परन्तु इसे modify या edit अपने तरीके से नहीं किया जा सकता हैं |

Characteristics of web server :

      1. वेब सर्वर का प्रमुख कार्य website hosting को कंट्रोल और मैनेज करना होता हैं।
      2. इसके माध्यम से FTP बनाया जाता है जिससे वेब एप्लीकेशन की file को upload या download किया जा सकता हैं।
      3. इसके माध्यम से Website को open करते समय आने वाली error जैसे server not found, http error आदि को show किया जा सकता हैं।
      4. वेब सर्वर के माध्यम से default document का निर्धारित किया जा सकता है।

इसे भी पढ़े :