how to order uidai pvc card in hindi | कैसे बनवाये पीवीसी आधार कार्ड

0
17
how to order uidai pvc card in hindi

how to order uidai pvc card:

Last year तक पॉलिविनाइल क्लोराइड (PVC) कार्ड पर Aadhar card का print मान्य नहीं था लेकिन अब government ने लोगों की needs को सुविधा को देखते हुए PVC card पर aadhar card print कराना वैध कर दिया है। खुद UIDAI ने यह सुविधा दे दी है। आप aadhar card की website से अपने लिए ही नहीं, बल्कि पूरे family के लिए PVC aadhar card order कर सकते हैं। आइए तरीका जानते है order uidai pvc card in hindi

क्या है PVC आधार कार्ड की खासियत ?

सबसे पहले आपको बता दें कि PVC aadhar card, ATM Card की तरह ही है। ऐसे में पानी से खराब होने या टूटने का डर नहीं रहेगा। इसके अलावा नए PVC aadhar card में कई new security feature दिए गए हैं।

PVC card पर aadhar को print करवाने और घर तक मंगवाने के लिए आपको only 50 rs देना हो। आप जितने persons को PVC aadhar card बनवाना चाहते हैं, उतने लोगों के लिए आपको fees जमा करनी होगी। यदि आपके family में 5 members हैं तो आपको 250 rs fees देनी होगी|

कैसे बनवाये पीवीसी आधार कार्ड

  1. PVC aadhar card order करने के लिए इस link पर click करें।
  2. इसके बाद 12 numbers का aadhar number डालें और security code भी डालें जो कि आपकी screen पर ही show होगा|
  3. इसके बाद आपको 2 options मिलेंगे जिनमें mobile number registered होने और ना होने के option शामिल हैं। इनमें से आप कोई भी option अपनी सुविधानुसार select कर सकते हैं। यदि आप family के अन्य members के लिए PVC aadhar card बनवाना चाहते हैं तो उनका aadhar number और आप अपना mobile number डालकर OTP मंगाकर order कर सकते हैं।
  4. aadhar number, security code और OTP डालने के बाद आपके aadhar card की details open होगी उन्हें check कर लीजिए और फिर payment करें।

  5. payment के लिए आपको UPI, internat banking और debit card से payment जैसे option मिलेंगे।

  6. payment करने के बाद आप bill download कर सकते हैं और फिर bill पर दिए गए 28 numbers के service request number से आप track भी कर सकेंगे।

इसे भी पढ़े :