e governance in hindi , e democracy in hindi and PPP Model in hindi : IT Trends Notes

0
80
e-governance-e-democracy-and-ppp-model-in-hindi-it-trends-notes

Concept of E-Governance :

e governance in hindi : सरकार के शासकीय कार्यों को जन जन तक पहूँचाने के लिए E Governance को विकसित किया गया है। E-Governance वह माध्यम है जिसकी सहायता से आम आदमी बिना किसी सरकारी कार्यालय में गए बिना किसी कार्य के लिए आवेदन कर सकता है, अपनी समस्या सीधे सम्बंधित तक पहुंचा सकता है। इस प्रकार शासकीय कार्यों में जनता की भागीदारी सुनिश्चित की जा सकती है। इंटरनेट और वेब पोर्टल की सहायता से आम जनता तक शासकीय कार्यलयों की उपलब्धता करवाना ही E-Governance कहलाता है। – e governance in hindi

IT Trends notes : e governance, e democracy, PPP Model – dca, pgdca, mca,msc (cs), bca, mcu

E-Governance के मुख्य बिन्दु निम्नानुसार है :

  • आयकर भरने के साथ-साथ बिजली, पानी, फोन बिल, बीमा आदि के लिए भुगतान करने से लेकर नौकरी के लिए form भरने, Result देखने और आय-जाति, निवास प्रमाण पत्र बनवाने जैसे सारे काम अब E-Governance के माध्यम से Internet द्वारा बड़ी ही आसानी से कर सकते है।
  • सरकारी कोर्ट मे भी अब किसी मुकदमे की तारीख के लिए आपको कोर्ट नही जाना पड़ता है, वह सुविधा आपको online मिल जाती है।
  • कोई भी Property या मकान का नक्शा पास करने के लिए भी आपको कही घूमना नही पड़ता, वह भी अब online होने लगा है।
  • Bus Ticket Booking
  • Rail Ticket Booking

Concept of E-Democracy :

e democracy in hindi  : लोकतंत्र को इंटरनेट के माध्यम से जनता तक सुगमता से पहूंचाना ही E-democracy का उद्देश्य है। शासन द्वारा लिए जाने वाले निर्णयों में जनता की भागीदारी को सुनिश्चित करने का कार्य E-democracy के द्वारा किया जा रहा है।

यह एक ऐसा माध्यम है जिसमे जनता सर्वे , फौरम, पोर्टल, ट्विटर आदि के माध्यम से किसी योजना या नए बनाये जाने वाले कानून आदि के सम्बन्ध में अपने सुझाव सरकार तक अपने स्थान से ही पहुंचा सकती है।

‘लोकतंत्र’ शब्द का अग्रेंजी पर्याय Democracy है, जिसकी उत्पत्ति ग्रीक शब्द Demos से हुई है। Demos का अर्थ होता है ‘जनसाधारण’ और इस शब्द मे Cracy शब्द जोड़ा गया है। जिसका अर्थ ‘शासन’ होता है। इस प्रकार Demos + Cracy से Democracy शब्द की रचना हुई। जैसे की उत्पत्ति के आधार से ही स्पष्ट हो जाता है कि Democracy शब्द का अर्थ होता है ‘जनता का शासन’ ।

लोकतंत्र का शाब्दिक अर्थ ‘‘लोगो का शासन’’, ‘’जनता’’-लोक , ‘’शासन’’- तंत्र या प्रजातंत्र भी कह सकते है। जिसमे जनता अपना शासक खुद चुनती है। यह शब्द लोकतांत्रिक व्यवस्था और लोकतांत्रिक राज्य दोनो के लिये प्रयुक्त होता है।

Concept of PPP Model / PPP Model in hindi :

  • इस Model मे सरकार निजी Company के साथ अपनी परियोजनाओं को अंजाम देती है।
  • देश के कई Highway इसी Model पर बने है।
  • यह एक ऐसा करार है, जिसके द्वारा किसी जन सेवा या बुनियादी ढॉंचे के विकास के लिए धन की व्यवस्था की जाती है।
  • इसमे सरकारी और निजी organization मिलकर अपने अनुभवों का प्रयोग करते है और पहले से निर्धारित लक्ष्य पर काम करते है, और उसे हासिल करते है।
  • इसकी जरूरत इसलिए पड़ती है, क्योंकि सरकार के पास इतना धन नही होता है, जिससे वह हजारो करोड़ रूपयो की घोषणाओं को पूरा कर सके। ऐसी स्थिति मे सरकार Private Company के साथ करार कर लेती है और इन परियोजनाओं को पूरा करती है।

PPP Model के फायदे :

  • इस Model का उपयोग करने से परियोजनाएं सही लागत पर और समय से पूरी हो जाती है।
  • काम समय से पूरा होने के कारण निर्धारित परियोजनाओं से होने वाली आय भी समय से शुरू भी हो जाती है, जिससे सरकार की आय मे भी बढ़ोत्तरी होने लगती है।
  • परियोजनाओं को पूरा करने मे श्रम और पूंजी संसाधन की Productivity बढ़ाकर अर्थव्यवस्था की क्षमता को बढ़ाया जा सकता है।
  • इस Model के तहत किए गए काम की Quality सरकारी काम के मुकाबले अच्छी होती है, और साथ ही काम अपने निर्धारित योजना के अनूसार होता है।

इसे भी पढ़े :