Introduction to Cyber Crime in hindi & Types of Cyber Crime – IT Trends

0
50
Introduction to Cyber Crime in hindi

साइबर क्राइम एवं साइबर क्राइम के प्रकार/ Introduction to Cyber Crime

Introduction to Cyber Crime : किसी भी information को hack करके उसका गलत उपयोग करते हैं तो उन hackers के द्वारा की गयी इस धोकधड़ी को ही हम साइबर क्राइम (cyber crime) कहते है। साइबर अपराध या कंप्यूटर उन्मुख अपराध ऐसा अपराध है जिसमें एक कंप्यूटर और एक नेटवर्क शामिल होता है।

साइबर अपराध में शामिल होता है आधुनिक दूरसंचार नेटवर्क (इंटरनेट, मोबाइल फोन) का अवैध रूप से उपयोग करके व्यक्ति या व्यक्तियों के समूह के खिलाफ अपराध किया जा सके, उनको प्रताड़ित किया जा सके, जानबूझकर उनको शारीरिक या मानसिक नुकसान एवं उनकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाया जा सके।

साइबर अपराध द्वारा किसी व्यक्ति या राष्ट्र की सुरक्षा एवं वित्तीय स्वास्थ्य को खतरा हो सकता है। साइबर अपराध एक अवैध कार्य है जहां कंप्यूटर को साधन या लक्ष्य या दोनों ही तरीके से इस्तेमाल किया जाता है।

IT Trends notes : Introduction to Cyber Crime in hindi & Types of Cyber Crime – dca, pgdca, mca,msc (cs), bca, mcu

Types of Cyber Crime :

Phishing Attack :

किसी ख्याती प्राप्त संस्था के नाम से किसी व्यक्ति की गोपनिय जानकारी प्राप्त करना Phishing कहलाता है| Phishing Attack एक Cyber Crime है। जिसमें संवेदनशील Information जैसे की Banking, Credit/Debit Card details और Password प्राप्त करने के लिए Target को किसी वैध Organization या Bank द्वारा E-mail, telephone या text message के जरिए संपर्क किया जाता है, जब की वह नकली होता है।

Attacker Malicious link या attachment distribute करने के लिए Phishing E-mail का उपयोग करता है। जो विभिन्न प्रकार के Functions कर सकता है, जिसमे से login करके Bank Account information कि चोरी शामिल है।

Fishing अब Cyber Criminal मे लोकप्रिय है, क्योंकि किसी Computer के defense को तोड़ने की कोशिश करने के बजाय Fishing E-mail पर Malicious link भेजकर किसी को फँसाना आसान है।

Spoofing :

Spoofing मे कोई Cyber- Criminal किसी Website, E-mail Id या फिर Caller Id को track करके आपसे कुछ action perform करने के लिए (download file, click on the link) ये बताने की कोशिश करते है जो वह नही होते है। Spoof website, mail Id या links असली से इतना ज्यादा मिलते जुलते है कि आपको लगता है की ये सही है।

जैसे की एक Hacker अधिकारिक e-mail address की जैसे मिलता हुआ e-mail id बना कर आपको mail करता है और उस mail मे एक link पर click करने के लिए कहता है। जब आपको लगता है की ये mail सही है क्योंकि वो official जैसे दिखाती है तो आप उस link पर click करते है, इसके बाद कोई Virus or Malware आपके Computer पर download हो जाता है और यह आपके Computer से information चुरा कर Hacker को भेज सकता है।

Hacking :

इंटरनेट विभिन्न प्रकार की जानकारियों का सागर है, जिसमे किसी व्यक्ति या संस्था से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां संग्रहीत रहती हैं। इन जानकारियों को या Data को बिना अनुमति के उपयोग करना या इसे कॉपी कर लेना Hacking कहलाता है। इंटरनेट से जुड़े किसी भी कंप्यूटर या सर्वर पर रखे गोपनीय डाटा को प्राप्त करने के लिए Hacking का उपयोग क्या जाता है, जो व्यक्ति इस काम को करते हैं उन्हें प्रायः हैकर (Hacker) कहा जाता है।

E-mail Fraud :

आजकल E-mail का उपयोग बहुत ही आम हो गया है। इसलिए ये हादसा अब किसी के साथ कभी भी , कही भी हो सकता है। लॉटरी के माध्यम से ठगी काफी समय से चल रहा एक पारंपरिक E-mail fraud है।

इसमें आपको बधाई देते हुए ये बताया जाता है कि आपका E-mail address एक random computer सर्च द्वारा चयनित किया गया है। और ये सारा कार्यक्रम एक marketing Company द्वारा प्रायोजित है। इस कार्यक्रम की इनामी राशि कई million dollar या pounds है, इसलिए ये राशि सीधे आपके Bank Account मे ही अंतरित की जाएगी। आप अपने Bank Account, Mobile No का पता आदि पूर्ण विवरण भेज दे। ताकि इनामी राशि भेजने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा सके।

Identify Theft :

किसी अन्य व्यक्ति की पहचान Computer Network पर कार्य करना इस अपराध की श्रेणी मे आता है। Computer Network पर स्वंय की पहचान बचा कर स्वंय को दूसरे के नाम से प्रस्तूत करना, उसके नाम पर कोई घपला करना, बेवकूफ बनाना IT Act के अंतर्गत अपराध है। किसी अन्य व्यक्ति का Password का प्रयोग करना ।

Digital Signature की नकल करना भी इस अपराध की श्रेणी मे आते है। किसी अन्य के नाम का प्रयोग कर अवांछित लाभ लेना धोखाधड़ी करना भी इस प्रकार के अपराध मे आते है। जिस व्यक्ति की पहचान चुराई गई है उससे अनावश्यक रूप से कानूनी उलझनो का सामना करना पड़ता है, बहुत बड़ा नुकसान भी हो सकता है।

Introduction to Cyber Crime के बाद इसे भी पढ़े :