types of hacking in hindi | हैकिंग एवं उसके प्रकार – IT Trends

0
36
types of hacking in hindi

types of hacking in hindi : इंटरनेट विभिन्न प्रकार की जानकारियों का सागर है, जिसमे किसी व्यक्ति या संस्था से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां संग्रहीत रहती हैं। इन जानकारियों को या Data को बिना अनुमति के उपयोग करना या इसे कॉपी कर लेना हैकिंग कहलाता है।

इंटरनेट से जुड़े किसी भी कंप्यूटर या सर्वर पर रखे गोपनीय डाटा को प्राप्त करने के लिए हैकिंग का उपयोग क्या जाता है, जो व्यक्ति इस काम को करते हैं उन्हें प्रायः हैकर (Hacker) कहा जाता है।

types of hacking in hindi :

Network Hacking :

एक network मे Hacking information प्राप्त करने के लिए की जाती है। ऐसे कई tool है, जिन्हें network को Hack करने के लिए उपयोग किया जाता है। network को Hack करने पर Hacker का पूरे network पर Control हो जाता है।

Website Hacking :

website को Hack करने के बाद Hackers का कब्जा उस website पर हो जाता है। इस तरह से Hackers उस website पर जो चाहे post कर सकते है । यह खुद के फायदे के लिए website के owner को बदलने की तरह है।

Ethical Hacking :

कई कंपनिया Hacker को Higher करती है ताकि वे उनके System मे Hack करने की कोशिश कर सके। यह network मे मौजूद Security के दोषों का पता लगाने के लिए किया जाता है। यह पूरी तरह से कानूनी है और employer की सहमति से किया जाता है।

E-mail Hacking :

जब Hacker किसी व्यक्ति के E-mail account पर control करता है । और वह उस E-mail से सभी जानकारी प्राप्त करने मे सक्षम होता है।

Password Hacking :

Password Cracking, transmit data और अन्य tool के आधार पर किसी व्यक्ति के Password का पता लगाना।

Computer Hacking :

Computer Hacking मे किसी व्यक्ति के Computer पर कब्जा करना शामिल है, इससे Hacker को उस Computer की files और data पर पूरा access होता है। Hackers इनमे change ओैर download भी कर सकता है।

इसे भी पढ़े :