introduction e mail | How to working of email | advantages of e mail | limitations of e mail

0
50
working of email

How to working of email

introduction e mail :

How to working of email : Email से तात्पर्य electronic mail से है। जो कि internet की एक लोकप्रिय सेवा है। सभी ISP के द्वारा E-mail की सुविधा प्रदान कि जाती है। यह सूचनाओ के आदान प्रदान का सस्ता और तेज गति के कार्य करने वाला माध्यम है जो कि इसकी लोकप्रियता का मुख्य कारण है। E-Mail का उपयोग सामान्य उपयोगकर्ता के द्वारा भी आसानी से किया जा सकता है।

Concept of E-mail :

E-mail एक ऐसी Concept है जिसमें Information या Data को Digital माध्यम से एक user से किसी अन्य user तक भेजा जाता है। जिसके लिए internet का उपयोग किया जाता है। User द्वारा बनाया गया e-mail address सम्पुर्ण internet पर Unique होता है। जिसका उपयोग करके किसी भी user को e-mail भेजा जाता है।

working of email:

e-mail client server architecture पर कार्य करता है। जिसमें user को ISP के mail server पर e-mail account बनाने की सुविधा प्रदान की जाती है। account बनाते समय user से user ID, password एवं अन्य आवश्यक सुचनाऐं ली जाती है। Account Create होने के बाद user को एक निर्धारित memory area दिया जाता है जो कि user के लिये Reserve रहता है। इस memory area को mail box कहा जाता है। जो कि user के user ID एवं password से सुरक्षित रहता है।

जब user के द्वारा सामने वाले user के mail address पर mail भेजा जाता है तो यह mail address उस server की memory में बने mail box मे save हो जाता है। जब भी प्राप्त करने वाला user अपने mail box को open करता है तब उस mail box मे आये हुए सभी mail उसे दिखाई देते है। इस प्रकार server द्वारा प्रदान किये गये mail box की सहायता से कोई भी User किसी अन्य user से data का आदान प्रदान कर सकता है।

advantages of e mail :

    1. इसके माध्यम से fast speed से information को send और receive किया जा सकता है।
    2. internet के माध्यम से इसका उपयोग कही भी किया जा सकता है|
    3. information को send और receive करने का सबसे सस्ता माध्यम है।
    4. अपने सभी आवश्यक e-mails को user लंबे समय Store करके रख सकता है।
    5. इसके माध्यम से message और files दोनों रूप में सुचनाऐं भेजी जा सकती है।
    6. भेजे गये message और information के गुम होने की संभावना नहीं होती है।
    7. Email address याद रखने मे आसान होता है।

limitations of e mail :

      1. जब किसी यूजर द्वारा computer का उपयोग information को भेजने के लिए किया जाता है तो उस स्थिति में उस information का उपयोग अन्य user के द्वारा भी किया जा सकता है।
      2. e-mail Secure नही है ।
      3. Sender के द्वारा भेजे गये e-mail से उसकी वास्तविक जानकारी प्राप्त नहीं कि जा सकती है।
      4. इसके माध्यम से सिमित मेमोरी क्षमता वाले data को ही Send किया जा सकता है ।

इसे भी पढ़े :