history of internet in hindi | इन्टरनेट का इतिहास

0
125
History of internet

History of internet | इन्टरनेट का इतिहास :

history of internet : internet एक स्वतंत्र network है जिस पर किसी संस्था विशेष या व्यक्ति विशेष का कोई अधिकार नहीं है। internet पर अधिकार किसी व्यक्ति विशेष का न होते हुए एक स्वयं सेवी संगठन का है, जिसे internet society के नाम से जाना जाता है।

यह संस्था internet के लिए कुछ नियम कायदे बनाने के साथ विभिन सुचनाओं को पुरे विश्व भर में पहुचाने का कार्य करती है। internet is a network of network अर्थात internet network का भी network है

जिसमे मुख्य रुप से अलग अलग स्थानो पर रखे हुए computer और अलग अलग network पर कार्य करने वाले computer’s के बीच सुचनाओं का आदान प्रदान किया जाता है।

when was the internet invented :

जब अमेरिका और रूस के बीच शीत युद्ध चल रहा था और computer का उपयोग सैन्य गतिविधियों मे किया जाने लगा था उस समय internet की परिकल्पना की गई थी।

अमेरिकी सेना के प्रमूख संगठन RAND co-orporation और AT &T Bell laboratory ने एक ऐसे computer network को बनाने की परिकल्पना जिसमे दो अलग-अलग स्थानों पर कार्य कर रहे कंप्यूटरो के बीच तेज गति से Information और Data को स्थानान्तरित कर सके और Information और Data की गोपनियता भी बनी रहे। संगठन कि इस आवश्यकता को point to point network कि सहायता से पूरा किया गया था।

इन्टरनेट का विकासक्रम / evolution of the internet

आज से लगभग 40 वर्ष पूर्व internet ने अपना विकास क्रम शुरू किया था Dr. Leonard kleinrock को internet का जनक माना जाता है

जिन्होंने केलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में अपने साथीयों के साथ मिलकर 2 सितम्बर 1969 मे इसकी शुरुआत की थी | जहाँ पर उन्होंने दो computer के बीच सूचनाओ का सफलतापूर्वक आदान प्रदान किया था। सूचनाओ के आदान प्रदान के लिये router का उपयोग किया था

जिसकी size एक रेफ्रिजरेटर के समान थी जिसे interface massage processor कहा गया। अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी द्वारा बनाये गये पहले सफल network को ARPANET के नाम से जाना जाता है|

वर्ष 1990 से internet का व्यवसायीकरण हुआ। लेकिन वर्ष 1995 में इसे अधिकारीक रूप से मान्यता मिली। वर्तमान समय में internet का उपयोग विश्व में सबसे अधिक किया जाता है विश्व की लगभग 40% जनसंख्या internet का उपयोग करती है।

इसे भी पढ़े :