Field Properties in ms access in hindi | MS Access की फिल्ड प्रॉपर्टीज

0
41
Field Properties in ms access in hindi

Field Properties in ms access in hindi | DCA / PGDCA 1st Sem

इस पोस्ट के माध्यम से MS Access की Field Properties को समझाया है यह Subject विशेषकर PGDCA , DCA में पढ़ाया जाता है इस पोस्ट में हमने field properties in access ,field properties in ms access in hindi ,ms access notes in hindi, dca/pgdca notes, mcu notes के बारे में बताया गया है तो आइये पढ़ते है …

Field Properties in ms access in hindi:

M.S. Access में सूचना को एक table मे Row तथा Column के रूप मे रखा जाता है जहॉ प्रत्येक row एक Record को निरूपित करती है प्रत्येक रिकार्ड एक से अधिक column से फिल्ड को निरूपित करता है फिल्ड का निर्माण करते समय उसके डाटा टाइप कि प्रापर्टीशीट उसके डिजाइन विंडो के नीचले भाग में प्रदर्शित होती है |

इस शीट मे निर्धारित कि गर्इ फिल्ड के अनुसार विभिन्न property प्रयुक्त होते है कुछ मुख्य गुणधर्म निम्नलिखित है।

(1) Field Size :

किसी भी फिल्ड में रखे जाने वाले डाटा का अधिकतम आकार क्या होगा, इसका निर्धारण इस प्रापर्टी के द्वारा किया जाता है यह प्रापर्टी text, number या auto number डाटा टाइप के लिए उपयोग मे लार्इ जा सकती है। उदाहरण के लिए यदि डाटाटाइप text प्रकार का है तो फिल्ड का size 0 से 255 तक हो सकता है। Default String 50 है।

(2) Format :

Numbers , Date/Time एवं Text के प्रकार को निर्धारित करने के लिए इस प्रापर्टी का उपयोग किया जाता है उदाहरण के लिए यदि किसी text प्रारूप में केवल uppercase मे डाटा रखना हो तब format के सामने ‘> ’ चिन्ह टाइप करे और यदि केवल lowercase में डाटा रखना हो तब format के सामने ‘ < ’ चिन्ह टाइप करे । इसी प्रकार price के लिए इसकी format प्रापर्टी को currency पर set कर सकते है।

(3) Decimal Place :

दशमलव स्थान की संख्या निर्दिष्ट करने के लिए Decimal Place प्रापर्टी का प्रयोग किया जाता है|

उदाहरण के लिए currency के प्रदर्शन में सिर्फ दो दशमलव स्थानो ($9.45) को ही प्रदर्शित किया जाता है।

currency संख्याओ को चार दशमलव स्थानो ($9.4521) के साथ प्रदर्शित करने के लिए decimal place property को 4 के लिए सेट करें।

(4) Input Mask :

फिल्ड में रिक्त स्थान के साथ भरने हेतु कैरेक्टर्स को प्रदर्शित करने के लिए इनपुट मास्क प्रापर्टी का उपयोग किया जाता है यह सुनिश्चित करता है कि हमारे द्वारा परिभाषित फिल्ड में डाटा उपयुक्त होगा।

(5) Caption :

  • इस प्रापर्टी के द्वारा हम स्क्रीन पर दिखार्इ देने वाली फिल्ड का नाम परिवर्तित कर सकते है। इस से फिल्ड का नाम बदलने की आवश्यकता नही होती है। उदाहरण के लिए यदि किसी फिल्ड का नाम price है और हम चाहते है कि स्क्रीन पर उस का शीर्षक rate दिखार्इ दे तब उस फिल्ड की प्रापर्टीशीट में यह शीर्षक रख सकते है।

(6) Default Value :

  • किसी फिल्ड की इस प्रापर्टी द्वारा हम प्रत्येक नए रिकार्ड के लिए उस फिल्ड का प्रारंभिक मान set कर सकते है। उदाहरण के लिए यदि हमने yes/no प्रकार के एक फिल्ड का डिफाल्ट मान no रखा है तो जब भी कोर्इ नया रिकार्ड जुडेंगा,या फिल्ड मे“No” ही दिखार्इ देगा बाद मे हम इस मे परिवर्तित भी कर सकते है।

(7) Data Validation :

इस प्रापर्टी का उपयोग डाटा का मान निश्चित सीमा के अन्तर्गत करवाने के लिए किया जाता है। इस प्रापर्टी का उपयोग करने के लिए निम्न दो विकल्प प्रयुक्त किये गए है।

  • Validation Rule : इस प्रापर्टी में किसी फिल्ड के मान को जांचने के लिए शर्ते रखी जाती है उदाहरण के लिए यदि किसी संख्या फिल्ड का मान 18 से कम नही होना चाहिए तब इस प्रापर्टी में “> = 18” रखा जाता है।
  • Validation Text : जब भी कोर्इ प्रविष्टि validation rule के अनुसार नही होती है तब स्क्रीन पर गलत डाटा हेतु संदेश प्रदर्शित करने के लिए यह संदेश इस प्रापर्टी में लिखा जाता है।

(8) Required :

यह yes/no प्रकार की प्रॉपर्टी है इसका मान yes कर देने पर फिल्ड को रिक्त नही छोडा जा सकता है उसे भरना होगा ।

(9) Allow Zero length :

  • किसी टेबल में क्या zero length string (“”) एक मान्य प्रविष्ट है यह निर्दिष्ट करने के लिए allow zero length प्रापर्टी का प्रयोग किया जाता है।
  • यह प्रापर्टी सिर्फ text, memo और hyperlink टेबल फिल्ड पर ही लागु होती है।

(10) Indexed :

यह भी yes/no प्रकार की प्रापर्टी है। इसके द्वारा हम यह बताते है कि इस फिल्ड के अनुसार डाटाबेस टेबल को index करना है या नही ।

(11) Sorting & Filtering Data :

  • टेबल में डाटा को किसी फिल्ड विशेष के आधार पर ascending या Descending क्रम मे व्यवस्थित करने का कार्य sorting कहलाता है।
  • टेबल से वांछित डाटा को निकालना filtering कहलाता है।

इसे भी पढ़े :