types of email in hindi | Email के प्रकार

0
37
types of email in hindi

Types of Email | Email के प्रकार :

Pop Based Email

types of email  : Internet के शुरुआती दिनों में सभी के लिए internet connection कि सुविधा आसानी से उपलब्ध नही होपाती थी। इस स्थिती में सभी यूजर email सेवा का उपयोग आसानी से कर सके जिसके लिए post office protocol (POP) पर आधारित EMail सुविधा को विकसित किया गया। इसमे user को अपने System के memory area में mail box configure कर दिया जाता है। जब भी System को internet connection प्राप्त होता है user के सभी email को उसके निर्धारित mail box मे download हो जाते है। एक बार mail download होने के बाद user सभी mail को बिना internet connection कि सहायता के अर्थात् offline भी read कर सकता है।

Web Based E-mail

types of email  : वर्तमान समय में सबसे ज्यादा उपयोग में लाई जाने वाली email सेवा Web Based E-mail है क्योकि इस प्रकार की email सेवा में किसी अतिरिक्त software की आवश्यकता नहीं होती है। इस सेवा से पूर्व POP Based E-mail सुविधा का उपयोग किया जाता था क्योकि उस समय internet connection आसानी से उपलब्ध नहीं होते थे साथ ही internet connection मंहगे भी हुआ करते थे। web Based E-mail की सेवा मे internet पर कार्य करने वाली ISP Companies द्वारा provide करवाई जाती है।
ISP Companies के द्वारा E-mail सेवा के लिए अपने server पर user को एक memory area उपलब्ध करवाया जाता है जिसे E-mail account कहते है। user को प्राप्त होने वाले सभी E-mail इसी account मे store रहते है। जब भी user अपने E-mail को देखना चाहता है तो सबसे पहले internet connection स्थापित करता है इसके बाद web Browser की सहायता से E-mail प्रदाता company की website जैसे (www.gmail.com) को open करता है। website के open होने पर user id और password की सहायता से Login करता है। Login होने के बाद user का अपना mail box open हो जाता है। जहाँ पर आप अपने सारे नये और पुराने mail देख सकते है| वर्तमान समय में कई Companies free E-mail सेवा उपलब्ध करवाती है जिसके कारण इस प्रकार की website’s की संख्या लगातार बढती जा रही है।

Advantages of web Based E-mail :

  1. कोई भी User web Browser की सहायता से अपना mail box open कर सकता है।
  2. web Based E-mail में user को E-mail के लिए अलग से memory area नही लेना होता है।
  3. इसमें ISP Companies के द्वारा user के लिये एक automatic address Book बना कर दी जाती है।

Disadvantages:

  1. web Based E-mail के लिये हमेशा internet connection आवश्यक होता है।
  2. Junk e-mail से System में virus आने की संभावना अधिक होती है।
  3. mail box में e-mail को store करने के लिए memory area सिमित रहता है।

इसे भी पढ़े :