what is world wide web in hindi | वर्ल्ड वाइड वेब क्या है

0
37
what is world wide web

World Wide Web Kya hai | वर्ल्ड वाइड वेब क्या है

world wide web का विकास tim berners lee द्वारा दिया गया था | Internet network का भी network होता है। जिसमे सभी network और computer किसी geographical limitation के बिना एक दुसरे से connect होकर information और data का आदान-प्रदान कर सकते है। internet का उपयोग करने वाले सभी users को एक similar format देने के लिए internet society को बनाया गया।

चुकि internet का उपयोग विश्व के किसी भी कोने से किया जा सकता है लेकिन इसका डाटा अलग-अलग प्रकार से अलग अलग स्थान पर store किया जाता है। इस समस्या को दूर करने के लिए एक ऐसी व्यवस्था को लागु करने की एक ऐसी memory कि आवश्यकता थी, जिसका use अलग अलग क्षेत्र के users एक साथ कर सके और इस प्रकार WWW को विकसित किया गया।

WWW एक ऐसा global memory area है जिसे सभी ISP server के द्वारा मिलकर बनाया जाता है जो internet पर कार्य कर रहे। इस memory का उपयोग उन सभी website के data को एक साथ store करने के लिए किया जाता है जो कि internet पर कार्य कर रही है।

वास्तविक रूप से WWW memory एक directory के समान होती है जिसमे सभी website के memory address एक index के रूप मे सूचीबद्ध रहते है। जब user के द्वारा किसी website को access करना होता है तो वह browser में WWW के साथ उस website का नाम enter करता है।

user के द्वारा दिए गए इस नाम को WWW की memory में search किया जाता है search करने के बाद index directory से उस वेबसाइट का वास्तविक address प्राप्त किया जाता है जो ISP के द्वारा बनाए गए server पर रहता है। ISP के इस server पर पूरी website store रहती है website का original address प्राप्त होने के बाद website को user को दिखाया जाता है।

world wide web एक ऐसा global format है जिसका उपयोग करके internet पर उपलब्ध सभी website को user को दिखाया जाता है। और WWW ही वह medium है जिसका उपयोग कर search engine website को search करता है।

इसे भी पढ़े :