What is Pen Drive | पेन ड्राइव क्या है

0
562
Pen Drive

पेन ड्राइव क्या है / What is Pen Drive in hindi :

pen drive: Computer system में data को एक स्थान पर आदान प्रदान की आवष्यकता अधिक होती है। इस आवष्यकता के लिये CD या DVD  का उपयोग किया जा सकता हे। परन्तु इन सभी data केवल एक ही बार store किया जा सकता है इनकी विष्वसनियता भी कम होती है। इस कमी को दूर करने के लिये magnetic flash memory को विकसित किया गया इस प्रकार की memory में data को आसानी से एक सक अधिक बार read एवं writer किया जा सकता है। pen drive में disk के स्थान पर memory stick का उपयोग किया जाता है।

use of pen drive :

pen drive का उपयोग USB part पर किया जाता है इस कारण से इन memory के लिये किसी किसी बाहर reader/writer की आवश्यकता नही होती है। इसमें data अन्य memory की तुलना में अधिक speed से read/writer किया जा सकता है। तथा  आकार मे किसी nib वाले pen के समान होती है जिसे आसानी से साथ में ले जाया जा सकता है। pen drive की क्षमता सामान्यतः 1 GB से लेकर 256GB तक होती हे। पेन ड्राइव को जैसे ही USB  पर लगाया जाता है, यह स्वतः operating system के द्वारा पहचान ली जाती है एवं open कर दी जाती है।

USB  पर उपयोग मे आने वाली pen drive की कार्यषैली EEPROM पर आधारित होती है, जिसमें Electron  voltage का उपयोग करके data को remove किया जा सकता है। USB का वर्तमान मे उपयोग किसी भी USB    DVD layer के साथ किया जा सकता है। पेन ड्राइव में data को read/writer करने के लिये किसी बाहय Software की आवष्यकता भी नही होती है, इसके लिये सामान्य Copy/paste command का उपयोग किया जाता है।

इसे भी पढ़े :