How to typing in hindi | हिंदी टाइपिंग केसे करे

0
781
How to typing in hindi

How to typing in hindi :

How to typing in hindi: कंप्यूटर या फोन पर हिंदी भाषा में टाइप करने के लिए ऑनलाइन दुनिया में बहुत एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर मौजूद हैं। कई लोग हिंदी में टाइप करने के लिए बड़े साइज के एप्लीकेशन डाउनलोड कर लेते हैं जो काफी अधिक मात्रा में फोन की इंटरनलMemory का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि कंप्यूटर और फोन में पहले से ही हिंदी कीबोर्ड का फीचर Inbuilt है। बस इसे सेटिंग्स में जाकर चालु करने की जरूरत होती है।

हिंदी कीबोर्ड स्मार्टफोन में पाएं

गूगल के एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले अधिकतर फोन में गूगल कीबोर्ड पहले ही इंस्टॉल रहता है और इसी कीबोर्ड में हिंदी कीबोर्ड भी इनबिल्ट होता है। इस App में इसके अलावा भी विश्व की कई भाषाएं शामिल हैं। इसके बावजूद हिंदी टाइपिंग के लिए अलग-अलग एप्लीकेशन को फोन में इंस्टॉल करते हैं।

फोन में हिंदी टाइपिंग ऐसे एक्टिवेट करें

How to typing in hindi:सबसे पहले जिस फोन में हिंदी टाइपिंग करना चाहते हैं उसमें कोई massege खोलें। इसके बाद जो टाइपिंग का option दिया गया है जिसमें कीबोर्ड के ऊपर या नीचे की तरफ एक ‘ग्लोब’ का icon दिया होगा, उस पर क्लिक कर दें। इस पर क्लिक करते ही फोन स्क्रीन पर हिंदी समेत कई विकल्प आ जाएंगे, उनमें हिंदी का chose करें। ऐसा करने के बाद यूजर हिंदी टाइपिंग का लुत्फ उठा सकते हैं। हिंदी से दोबारा अंग्रेजी करने के लिए इसी प्रक्रिया का पालनकर सकते हैं।

ग्लोब का आइकन न आने पर

जीबोर्ड बदलने के लिए अगर फोन में ग्लोब का आइकन नहीं आ रहा है तो सेटिंग में जाएं उसमें मौजूद ‘लैंग्वेज एंड इनपुट’(Language & Input) के विकल्प पर क्लिक करें। इसमें आपको कीबोर्ड और इनपुट मेथेड (Keyboard & Input method) के नीचे ‘डिफॉल्ट’ लिखा दिखाई देगा। ‘डिफॉल्ट’ में उस एप का नाम आएगा जो आपके फोन में वर्तमान समय में काम कर रहा है।

हिंदी कीबोर्ड का फीचर एक्टिवेट करने के लिए याद रहे कि डिफॉल्ट में गूगल कीबोर्ड सेट हो। डिफॉल्ट के नीचे गूगल कीबोर्ड (Google keyboard) दिखाई देगा। उस विकल्प के दाईं ओर टच करने पर एक नई डिस्प्ले खुलेगी जिसके ऊपर गूगल कीबोर्ड सेटिंग (Google keyboard Setting) लिखा मिलेगा। इसके बाद ‘लैंग्वेज’ वाले बॉक्स पर क्लिक करते ही एक बॉक्स खुलेगा। पहले बॉक्स में ‘मार्क’ लगा हुआ दिखाई देगा, मगर उस बॉक्स से मार्क हटा दें। ऐसा करने से आपकी डिस्प्ले पर विश्व की अधिकतर भाषाओं का विकल्प दिखने लगेगा।

हिंदी कीबोर्ड को चालू करने के लिए नीचे की तरफ जाने पर हिंदी (Hindi) का विकल्प दिखेगा, उसके दाईं ओर दिए गए बॉक्स पर क्लिक करें। इसके साथ ही अंग्रेजी (भारत) वाले बॉक्स पर क्लिक रहने दें ताकि आप हिंदी और अंग्रेजी टाइपिंग का इस्तेमाल कर सकें। इसके बादफोन के कीबोर्ड में हिंदी और अंग्रेजी दोनों विकल्प आ जाएंगे।

ऐसे चालू करें हिंदी टाइपिंग Windows 7 में

How to typing in hindi: Windows में हिंदी कीबोर्ड को ऑन करने के लिए यूजर को पहले कंप्यूटर या लैपटॉप के ‘Control panel ’में जाना होगा। Control पैनल में जाने के लिए डिस्प्ले में बाईं ओर स्टार्ट का विकल्प पर क्लिक करें। इससे जो नया मेन्यू बार खुलेगा उसमें काली पट्टी के अंदर ‘Control panel’ का विकल्प मिलेगा। कंप्यूटर पैनल खुलने के बाद यूजर को Region and Language के विकल्प पर जाना होगा।

यहां आपको ऊपर वाली पट्टी में चार नए बार दिखाई देंगे। पहले बार पर फॉर्मेट, दूसरे पर लोकेशन, तीसरे पर कीबोर्ड और चौथे पर लैंग्वेंज एंड एडमिनस्ट्रेटव का विकल्प है। हिंदी कीबोर्ड पाने के लिए तीसरे नंबर के विकल्प ‘English’ पर क्लिक करें। इसके बाद चेंज कीबोर्ड पर क्लिक करें।

इसके बाद एक और स्क्रीन बार खुलेगा जिसमें ‘general’ पर क्लिक करना होगा। यहां जाने के बाद हिंदी (India) के विकल्प पर जाएं। इसमें आपके ‘देवनागरी- इनक्रिप्ट’ और ‘HINDI TRADITIONAL’ के बॉक्स दिखाई देंगे। इनमें से किसी भी एक का चयनकरें और ‘apply’पर क्लिक कर दें। इससे कंप्यूटर में हिंदी कीबोर्ड का फीचर आ जाएगा। इसके लिए अलग फॉन्ट की जरूरत नहीं होगी। मंगल फॉन्ट माइक्रोसॉफ्ट की सभी विंडोज में डिफॉल्ट होता है।

कीबोर्ड को हिंदी-अंग्रेजी में बदलना आसान है

Microsoft के इस इनबिल्ट कीबोर्ड का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे बड़ी ही आसानी से हिंदी और अंग्रेजी में बदला जा सकता है। इसके लिए आपको बस Shift+Alt बटन को एक साथ दबाना होता है। उदाहरण के तौर पर अगर आप हिंदी टाइपिंग कर रहे हैं तो Shift+Alt को दबाकर कीबोर्ड को अंग्रेजी में बदल सकते हैं। वहीं अगर आप अंग्रेजी में टाइपिंग कर रहे हैं तो Shift+Alt को दबाने से हिंदी में टाइपिंग शुरू कर कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े :