simple mail transfer protocol | smtp protocol | सिम्पल मेल ट्रान्सफर प्रोटोकॉल

0
50
simple email transfer protocol in hindi

simple mail transfer protocol in hindi (SMTP) :

simple mail transfer protocol : SMTP से तात्पर्य Simple Mail Transfer Protocol से है (smtp is a simple mail transfer protocol) यह email system का सबसे महत्वपूर्ण protocol है। Simple Mail Transfer Protocol का मुख्य कार्य किसी भी mail को एक computer से दूसरे computer पर भेजना है।

यह protocol email message के साथ लिखे गए mail address को अपने server पर check करता है। दिया गया mail address सही होने के पश्चात यह protocol e-mail server से connection स्थापित करता है। एक बार mail server से connection बनने के बाद mail address के साथ दिए गए User name के आधार पर उस यूजर के mail box को search किया जाता है और mail box को search करने के बाद email box में messages को save कर दिया जाता है।

Simple Mail Transfer Protocol TCP/IP protocol का ही एक हिस्सा है। जो Internet connection स्थापित होने पर ही कोई कार्य करता है। यह protocol जब एक email को किसी दुसरे User तक सुरक्षित रूप से पहुचाया जाता है तो यह protocol mail send वाले User को mail सुरक्षित पहुचाने पर Delivery report देता है। यदि email कोई कारणवश निर्धारित user तक नहीं पहुच पाता है या फिर दिया गया email address गलत होता है तो उस स्थिति में भी SMTP के द्वारा failure की जानकारी दी जाती है।

निम्न कार्य SMTP के द्वारा किये जाते है: / smtp in hindi

  1. यह user द्वारा दिये गये mail address को check करता है।
  2. mail server से connection बनाने का कार्य भी इसी प्रोटोकॉल द्वारा किया जाता है।
  3. email को server की memory मे save करने का कार्य भी इसी प्रोटोकॉल द्वारा किया जाता है।
  4. Securely mail पहुच जाने पर User को उसकी Report देना |
  5. Email Send करने वाले User की पूरी Information जैसे Email address, network address TCP /IP address आदि को Reciever end पर उपलब्ध करवाता है |
  6. mail bounce होने पर notice देने का कार्य SMTP के द्वारा किया जाता है।

इसे भी पढ़े :