Post Office Protocol in hindi | पोस्ट ऑफिस प्रोटोकॉल क्या है ?

0
31
Post Office Protocol in hindi

Post Office Protocol (POP):

Post Office Protocol :POP से तात्पर्य Post Office Protocol से है POP का use mail box में store Email को Read करने के लिये किया जाता है। POP किसी mail server पर store mail को User के computer system पर download करने की सुविधा प्रदान करता है।

यह Protocol Email box software की सहायता से कार्य करता है। इस protocol को post office के working pattern पर ही develop किया गया है। जैसे की post office के द्वारा अधिकृत व्यक्ति को post box दिया जाता है। जिसका उपयोग अधिकृत व्यक्ति ही कर सकता है।

उसके अलावा कोई दूसरा उसका उपयोग नही कर सकता है उस post box को केवल post box no के द्वारा ही पहचाना जाता है। इस post box के अधिकृत User की जानकारी गोपनिय रखी जाती है। इस post box का no पर आने वाले सभी संदेश को इसमें रख दिया जाता है।

उसके बाद User अपने समय अनुसार इस box में से यह messages को उपयोग में ला सकता है।उसी प्रकार POP में भी User के लिये e-mail server पर एक mail box बनाया जाता है

जिसे केवल वही User Use कर सकता है जिसे उसे Use करने की permission दी गई है। User जब भी pop और software की मदद से mail box को open करता है तो सभी mail को उस user के computer की memory में automatic load हो जाते है।

निम्न कार्यो को POP के द्वारा सम्पादित करता है / function of POP

  1. यह प्रत्येक User के लिये e-mail server पर एक mail box निर्धारित करता है।
  2. User को software की सहायता से e-mail server से connect करता है।
  3. User सभी Email को User की computer कि memory मे store करता है।
  4. जब User किसी software की सहायता से कोई Email करता है तब Email को Send करने के लिये SMTP से Connection बनाने का कार्य करता है।

इसे भी पढ़े :