what is holography | Holography क्या है ?

0
16
What is holography in hindi

होलोग्रफ़ी क्या है | What is holography in hindi

holography : यदि हम Google पर Search करें तो हमें holography की विभिन्न प्रकार की definitions देखने को मिलेंगी जिससे  की हम confused हो जायेंगे की आखिरकार holography की सही definition क्या है ? so मैं अपने simple words में कहूँ तो Holography एक visual illusion (दृश्य भ्रम) है, जिसमें हम किसी भी Object को एक display device की help से record कर के रख देते हैं और बाद में कभी भी हम उस Object को अपने सामने 3 dimension में देख सकते हैं।

इसका मतलब यह है की आपको ऐसा लगेगा की वह object (कोई इन्सान भी हो सकता है) आपके सामने ही है, आप उसको चारो तरफ से भी देख सकते हैं, उसके आर पार भी easily से हो सकते हैं मगर आप उसे छू नहीं सकते ।  क्योंकि मैंने starting में ही कहा था की यह सिर्फ एक visual illusion (दृश्य भ्रम) है। जो की only हमारी eyes देख पा रही है पर वह actual में हमारे सामने है नहीं। होलोग्राम को आप इस image में देख कर और अच्छी तरह understood हो सकते हैं।

होलोग्राम टेक्नोलॉजी का अविष्कार

holography का invention british-हंगेरीयन pysical scientists डैनिस गैबर ने year 1947 में किया था। इसके बाद यह technology slowly slowly developed हुई और 1960 में इसका use company अपने product की truth की पहचान के लिए करने लग गए। और आज भी आपने देखा होगा किसी product, book, या किसी  certificate पर hologram लगा दिया जाता है जिस product का पता चलता है । कि वह original है या duplicate मगर यह अभी सिर्फ यहीं तक सीमित है ।

मगर hologram की जिस technology develpment की बात मैं उपर कर रहा था वह अभी तक develop नहीं हो पाई है मगर यह technology भी जल्दी science develop कर देगा और यह possible भी है ।

क्या होलोग्राम टेक्नोलॉजी सम्भव है ?

Yes hologram technology बिलकुल possible है क्योकि यह only visual illusion है and हम जिस चीज को भी देखते उसको हम light से ही देखते हैं बिना light का तो बिलकुल अँधेरा show होता है और light में छोटे छोटे particle होते हैं जो इधर उधर reflect होते हैं।

आपने देखा होगा कभी dark room में आप torch का focus तो सीधे wall पर करते हैं मगर जहाँ आप खड़े हैं उसके पीछे भी light focus हो जाता है क्योंकि लाइट के particle wall से reflect होकर वहां तक गए और वहां भी रौशनी हो गयी

ठीक उसी प्रकार हम light के through किसी object को record कर सकते हैं और फिर बाद में उसको 3d में play भी कर सकते हैं। और ये सब laser light का ही कमाल होता है जिस से आपको लगेगा की यह चीज सच में यहाँ पर है।

यदि यह hologram technology और develop होती है तो इस से फिर हम hologram call भी कर सकते हैं और अगर हम दुसरे city में भी है फिर भी किसी दुसरे city के person से कुछ इस तरह बात कर सकते हैं मानो हम एक दुसरे के face to face हों । मगर अब देखना यह है की science कब तक इस सपने को सच करती है ।

तो यह थी hologram technology के बारे में कुछ information जो आपको देनी थी तो share और like जरूर करें ।

इसे भी पढ़े :