Top 3 features of google assistant | गूगल असिस्टेंट के तीन ऐसे कमाल के फीचर

0
40
features of google assistant

गूगल असिस्टेंट के तीन ऐसे कमाल के फीचर, जो बनाते है आपकी जिंदगी आसान

features of google assistant : वर्तमान में टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को बदल सा दिया है आज की तरीक में हम कई प्रकार की टेक्नोलॉजी से घिरे हुए है उसमे से एक है हमारा स्मार्टफोन और स्मार्टफोन में उपयोग की जाने वाली एप्लीकेशन | आज अधिकतर लोग विभिन्न टेक्नोलॉजी जैसे लैपटॉप, स्मार्टफोन और स्मार्टवॉच जैसे गैजेट्स पर निर्भर हो गये हैं। वर्तमान में  शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जिसके पास स्मार्टफोन नहीं है। यदि आपके पास भी स्मार्टफोन है जो आपके फोन में वर्चुअल असिस्टेंट जैसे एप्पल का एप्पल सिरी या गूगल का गूगल असिस्टेंट का भी सपोर्ट होगा। और कही न कही आपने अपने एंड्रॉयड मोबाइल में गूगल असिस्टेंट का उपयोग तो किया ही होगा किन्तु आप भी इसके कुछ इंटरेस्टिंग फीचर्स नहीं जानते होंगे। तो आज हम इस पोस्ट में आपको बताते है गूगल असिस्टेंट के टॉप तीन फीचर्स |

How to active Google assistant / गूगल असिस्टेंट को कैसे एक्टिव करें ?

  1. गूगल असिस्टेंट का उपयोग करने से पूर्व आपको गूगल असिस्टेंट को एक्टिव करना होगा।
  2. गूगल असिस्टेंट को एक्टिव करने के लिए सबसे पहले फोन को अनलॉक कर होम बटन को थोड़ी देर दबाये रखें और Ok Google कहिये या हे गूगल कहिये।
  3. अगली स्टेप में राइट साइड में दिखाई दे रहे एक्सप्लोर के आइकन पे क्लिक करें।
  4. इसके बाद राइट साइड में ही ऊपर की ओर उपस्थित प्रोफाइल फोटो optionऑप्शन पर क्लिक करें।
  5. अब सेटिंग्स से असिस्टेंट के विकल्प पर क्लिक करें।
  6. इसके बाद अपने मोबाइल का Selection करें।
  7. अब Get Started Option पर क्लिक करके गूगल अस्सिटेंट को ऑन सकते है।

features of google assistant in hindi :

1. कैलकुलेशन करें सेकंड्स में :

जी हां दोस्तों आप बड़ा से बड़ा कैलकुलेशन अब गूगल असिस्टेंट की सहायता से चुटकियों में कर सकते है। उदाहरण के लिए यदि आप यह जानना चाहते हैं कि 10 टन में कितने हजार किलो वजन होता हैं या 100 डॉलर्स में कितने भारतीय रुपये होते हैं तो इसके लिए आपको Google पर Search करने या कोई Calculator की जरूरत नहीं है।

आप अपने इन सवालो के जवाब गूगल असिस्टेंट के माध्यम से आसानी से प्राप्त कर सकते है। बस, आपको ok Google बोलकर अपने सवाल पूछना होगा। इसके बाद सेकेंडों में आपके सामने आपके जवाब आ जायेंगे।

गूगल असिस्टेंट को एक्टिव करने के लिए सबसे पहले फोन को अनलॉक कर होम बटन को थोड़ी देर दबाये रखें और Ok Google कहिये या हे गूगल कहिये।

2. किसी भी भाषा में करें अनुवाद

अधिकर लोगों को सभी भाषाएँ नहीं आती है। ऐसी परिस्तिथी में में कई बार हमें अपनी भाषा का किसी अन्य भाषा में अनुवाद करना होता है। गूगल असिस्टेंट की सहायता से आप यह काम बड़ी आसानी से कर सकते है आप गूगल असिस्टेंट ओपन करके किसी भी भाषा को कोई वाक्य को बोलकर किसी भी अन्य भाषा में अनुवाद बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं।

3. Latest ट्रैफिक अपडेट

अगर आप किसी मेट्रो सिटी में रह रहे या वहां ट्रेवल्स कर रहे है तो आप ट्रैफिक के बारे में जानकारी होना आवश्यक है, यह जानकारी आप गूगल असिस्टेंट की सहायता से आसानी से सकते है | उदाहरण के लिए आप गूगल असिस्टेंट से पूछ सकते हैं कि राजबाड़ा पहुंचने में कितना टाइम लगेगा गूगल असिस्टेंट आपको लाइव ट्रैफिक अपडेट देगा साथ ही आपको वह पहुँचने का रास्ता बताएगा।

इसे भी पढ़े :