Top Five Search Engines | टॉप 5 सर्च इंजन

2
74
Top Five Search Engines

Top 5 Search Engines :

Top Five Search Engines : किसी computer system पर store information में से विशेष सूचना को ढूढ निकालते हैं। ऐसे computer programs search Engine कहलाते हैं। engines प्राप्त results को एक list में present करते हैं। जैसे institution, company, college, university इत्यादि के बारे मे हमे कोई information प्राप्त करनी है तो Search Tool का use करते है। Search engines ‘information overload’ से भी सहायता करते हैं।

List of Top 5 Search Engines :

1. Google
2. Bing
3. Yahoo
4. Ask.com
5. DuckDuckGo

Google :

Google एक Search Engine हैं। Goolge को किसी परिचय की ज़रूरत नहीं है। Goolge Search Engine Super Search Engine में First स्थान रखता है। Goolge की 90% से अधिक बाजार हिस्सेदारी है।

google

 

Bing :

Bingbing एक Search Engine हैं। Bing Google के बाद दूसरा Search Engine है। Bing Google को चुनौती देने का प्रयास कर रहा है लेकिन अनेक प्रयासों के बावजूद भी users को यह समझाने का प्रयास नहीं किया कि उनका search engine Google की तुलना में बेहतर results दे सकता है। Bing की 20% बाजार हिस्सेदारी है।

Yahoo :

Yahoo एक Search Engine हैं। Yahoo Bing के बाद तीसरा Search Engine है। अक्टूबर 2011 से Yahoo और Bing दोनों एक ही हो चुके हैं। एक समय था Yahoo और Bing Powerful Search Engines थे लेकिन अब Google सबसे Powerful Search Engine हैं।

yahoo

Ask.com :

Ask.com एक Search Engines हैं। Ask.com के Results Google, Bing व Yahoo से अच्छे नहीं आते हैं। Ask.com लगभग 3% search share प्राप्त होता है।

aks

DuckDuckGo :

DuckDuckGoDuckDuckGo एक Search Engine हैं। DuckDuckGo अन्य Search Engine के मुकाबले DuckDuckGo कई फायदे हैं। यह Users को track नहीं करता है। DuckDuckGo एक साफ Interface है। DuckDuckGo एक Open source सर्च इंजन है। जो users की privacy को बनाये रखता है।

इसे भी पढ़े :