how to check original Mobile phone by using IMEI Number in hindi | IMEI नंबर से चेक करें फोन ऑरिजनल है या नहीं?

0
49
check original phone using IMEI Number

check original mobile phone by using imei number online

check original phone using IMEI Number : Mobile phone की security  को लेकर हमेशा सवाल उठते रहते हैं। कभी मोबाइल  फ़ोन कंपनी की ओर उंगली उठाई जाती है तो कभी मोबाइल app बनानी वाली कंपनी पर, कि वे users डाटा चोरी कर रहे और उसका गलत use कर रहे हैं। अभी कुछ समय पहले ही मोबाइल फ़ोन कंपनी Vivo का नया मामला सामने आया है जो डाटा चोरी करने का नहीं बल्कि सुरक्षा के लिहाज से बहुत बड़ा कहा जा सकता है।

एक ही IMEI नंबर पर 13 हजार से अधिक मोबाइल फ़ोन चलाने का आरोप लगा था। लेकिन Vivo ने इस बात पर सफाई देते हुए कहा की उन पर लगाये गये सभी आरोप गलत है ये साड़ी खबर अनऑथराइज्ड सर्विस सेंटर से आ रही है, vivo के सफाई देने के बावजूद भी मोबाइल फ़ोन यूजर के मन में अपने मोबाइल फोन को लेकर बड़ी शंका हो रही है | users यह सोचने पर मजबूर हो गया है कि मेरा मोबाइल सही है या नहीं ? अब सवाल उठता है क्या हम खुद से अपने मोबाइल फ़ोन के IMEI नंबर की सत्यता को जांच कर सकते है ? तो चलिए देखते है की आप किसी प्रकार अपने मोबाइल फ़ोन के IMEI नंबर की सत्यता जांच कर सकते है ।

इसे भी पढ़े : IMEI Number से कैसे ढूंढे अपना चोरी हुआ मोबाइल फ़ोन

अपने मोबाइल फ़ोन के IMEI Number चेक करने की दो तरीके है –

एक फिजिकल तरीके से जाच करना और दूसरा टेक्निकल तरीके से जाच करना आइये हम आपको यह दोनों तरीके बताते है …

पहला तरीका अपने मोबाइल से पता करें IMEI नंबर : फिजिकल तरीका

अपने मोबाइल फ़ोन की सत्यता की जांच करने के लिए IMEI की सत्यता जांचने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि आप अपने फोन से *#06# डायल करें या आप अपने मोबाइल फोन की सेटिंग में जाकर About Phone के अंदर से पता कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके मोबाइल की स्क्रीन पर आपके मोबाइल का IMEI Number दिखाई देगा | यहाँ ध्यान देने वाली बात यह की यदि आपका मोबाइल फोन दो सिम वाला है तो फिर आपके मोबाइल फोन में दो IMEI Number दिखाई  देंगे । IMEI Number डिस्प्ले होंने के बाद उसे अपने मोबाइल के बॉक्स में दिए गये IMEI Number से मिलाये यदि दोनों IMEI Number आपका मोबाइल के अन्दर का और आपके मोबाइल फ़ोन के बॉक्स का मेच होते है तो ठीक है और यदि IMEI Number मेच नहीं होता है तो जरुर कुछ गड़बड़ है, इसका शिकायत आप कर सकते हैं।

दूसरा तरीका टेक्निकल है :

 यदि पहले तरीके से जाच करने के बाद भी दोनों IMEI नंबर सही भी मिल जाते हैं तो फिर दूसरे तरीके से जांचना करना भी जरूरी है। इसके लिए सबसे पहले आपको https://www.imei.info/ की वेबसाइट पर जाना होगा  |

Click Here To Check IMEI Number original

इस वेबसाइट पर जाकर आपको IMEI नंबर इंटर करने का option मिलेगा। अपने मोबाइल फोन का IMEI नंबर यहां इंटर करे और नीचे दिए गए Capcha Code वेरिफाई कर चेक बटन पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपके मोबाइल फोन की सम्पूर्ण जानकारी आपके सामने दिखाई देगी । इसे देखकर आप चेक कर सकते है की आपका मोबाइल फ़ोन का IMEI Number ऑरिजनल है या फिर नकली है ।

check original phone using IMEI Number

IMEI Number क्या होता है ?

ऊपर लिखी पोस्ट को पढने के बाद हमें ये जानना आवश्यक हो जाता है की IMEI नंबर होता क्या है ? IMEI Number से आशय International Mobile Equipment Identity यह मोबाइल फोन की एक यूनिक पहचान है। यह प्रत्येक मोबाइल फोन का 15 अंकों का एक Serial Number  होता है यदि मोबाइल फोन दो सिम का है तो उसमें दो IMEI नंबर होंगे। जब आप अपने मोबाइल फोन का use करते हैं तो इसी नंबर द्वारा नेटवर्क ऑपरेटर आपके मोबाइल फोन की पहचान करते है। यहाँ तक की मोबाइल फोन चोरी होने या खोने की स्थिति में नेटवर्क ऑपरेटर इसी नंबर के उपयोग करके उसे ब्लॉक कर सकते हैं और उसका पता भी लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़े :