Automatic repair cracked mobile screen | अलसी का तेल से ठीक हो जायेगा क्रेक फोन का डिस्प्ले

0
14
repair cracked mobile screen

अलसी का तेल से अपने आप ठीक हो जायेगा क्रेक फोन का डिस्प्ले

Automatic repair cracked mobile screen : यदि आपके भी हाथ से smart phone slip होकर बार-बार गिर जाता है और उसकी display change करवाने में आपको ज्यादा rupees expense करने पड़ते हैं तो यह news आपके लिए best and benefit का कम करेगी। अब आपको cell phone की display को ठीक करवाने के लिए ज्यादा rupees expense नहीं करने पड़ेंगे। जल्द ही आपके phone की break हुई screen को जोड़ने का काम linseed oil कर देगा।

Automatic repair cracked mobile screen

दक्षिण कोरिया के शोधकर्ताओं ने किया दावा

South Korea के researchers ने claim किया है कि screen की scratch को भरने के लिए micro capsule के रूप में linseed oil का use किया जा सकता है। research में पता चला है कि जब display की scratch को transparent linseed oil से भरा जा सकता है। research के दौरान 20 minute के within 95 percent तक break screen की repairing की गई, हालांकि यह experiment laboratory में किया गया है। सामान्य तरीके से break screen को जोड़ने में कई hours लग सकते हैं, लेकिन गर्म temperature और अल्ट्रावायलेट light से इस प्रक्रिया को speed से किया जा सकता है।

पॉलिमर बाइलेयर फिल्म दिया गया जेल का नाम

Korea institute of science and technology (KIST) में institute of advanced composite material में इस study का नेतृत्व कर रहे center हेड डॉ. योंग-चाई जुंग के मुताबिक, इसे एक पॉलिमर बाइलेयर फिल्म (पीबीएफ) कहा जाता है। ये दो परतों का मेल है जो मिलकर एक single material बनाती है। सबसे ऊपरी सतह में linseed oil  के micro capsule होते हैं जबकि निचली सतह phone, tablet और other gadgets में use होने वाले glass जैसे material से बनी होती है, जिसे CPI कहा जाता है। CPI एक transparent plastic होता है जो कि strong, soft और विद्युत संचालन करता है।

एपल के पास भी है सेल्फ हीलिंग स्क्रीन

ऐसा नहीं है कि कोरियाई शोधकर्ता ने first time break screen को ठीक करने की problem के लिए इस तरह की कोई technology विकसित की है। इससे पहले apple ने इसी तरह की self hilling screen technology का payment करवाया है। apple की प्रस्तावित technology में एलास्टोमीटर का use किया जाएगा।

इसे भी पढ़े :